Immunity आप सोचिए कैसे मुमकिन है?


1. बड़े शहर में रहने वाले  2-3 दिन पुराने  ब्रेड पर 3 से 6 महीने पुराना जैम लगाकर और दो से तीन दिन पुराना थैली वाला दूध पीकर अगर immunity की उम्मीद रखतें हैं तो आप सोचिए कैसे मुमकिन है ? 


2. कई महीनो पुराना mineral water जिसमें कोई मिनरल्स नहीं है  अगर immunity की ख्वाहिश रखतें हैं तो आप सोचिए  कैसे मुमकिन है? 


3. पिंजरे… जिनको अंग्रेजी में flat फ्लैट कहते हैं जिनमें ना ताज़ी हवा नसीब होती है ना धूप , बिना सूरज की रोशनी में और बिना ताज़ी हवा के उसमें रहकर अगर आप सोचतें कि बीमारी आपका पीछा छोड़ देगी तो मैं क्या कहूँ ।


4. 85% पानी मिला पैकेटबन्द फ्रूट जूस जिसमे तरह तरह के केमिकल और प्रिजर्वेटिव मिले हुए हो फिर हम immunity की ख्वाहिश रखतें हैं तो आप सोचिए  कैसे मुमकिन है? 


5. ऐसी कई चीज़ें जो आपके आस पास है उनको देखिए समझिए और अपने बच्चों को समझाए की चीज़/ बटर /पीजा/ पास्ता / बेकरी / मयोनेज/ पैकेट में बंद नाइट्रोजन युक्त प्रिज़र्वेटिव मिला पाम ऑयल और कई तरह के कोड वर्ड में लिखे हुए इंग्रेडियंट जिनको बिना समझे आप खाकर खुद को अक्लमंद समझ  कर  immunity की ख्वाहिश रखतें हैं तो फिर वाकई महान हैं।


6.  रियाज़त(Exercise) के बिना दिनभर एसी और सिर्फ एसी में रहने वाले आपके फेफड़े किसी वायरस का  झटका शायद ही झेल पाएं ।


7. जो बाजरा और भी कई सारे धान छोड़ कर सिर्फ और सिर्फ केमिकल युक्त गेंहू के भरोसे आप अगर immunity की ख्वाहिश रखतें हैं तो आप सोचिए कैसे मुमकिन है? 


8. नन्हे नन्हे बच्चों और दादी और नानी के नुस्खे छोड़ कर आप Heavy Antibiotics/Steroids और डब्बा बंद प्रोटीन देकर सोचते है की ये स्ट्रॉन्ग बन रहा है और स्ट्रॉन्ग  immunity की ख्वाहिश रखतें हैं तो आप सोचिए कैसे मुमकिन है? 


9.नहाने से लेकर संवरने तक खुद को भी और बच्चो को भी आप कितने केमिकल बदन पर लगा लेते हें ओर सोचते हें की पोने तीन करोड़  pores का कोई महत्व नहीं है अगर immunity की ख्वाहिश रखतें हैं तो आप सोचिए  कैसे मुमकिन है? 


11. ताजा फल और हल्की गिज़ा और तरह तरह के घर में बने मुरब्बे और नाश्ते की जगह पैकेट वाला नाश्ता और होटलों का खाकर अगर immunity की ख्वाहिश रखतें हैं तो आप सोचिए कैसे मुमकिन है? 


लिहाज़ा सभी से request  हे कुदरत की और लौटें । जो दरख्त अपनी जड़ से कट जातें है वह बहुत ज़्यादा वक्त तक ज़िन्दा नहीं रह सकते ।

Post a Comment

0 Comments