गुड़ नही रहा गुड़ अब तो शक्कर को दे रहा मात :57 प्रकार के गुड़ और हजारो का मूल्य जानिये गुड़ की दास्तान


क्या आप यकीन करेंगे कि गुड़ की कीमत भी पांच हजार रुपए प्रति किलो हो सकती है. क्या आप यकीन करेंगे कि गुड़ भी 57 प्रकार का हो सकता है. शायद नहीं, लेकिन एक किसान ने अपनी सोच से ये सच कर दिखाया है.


मेरठ के सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में लगी प्रदर्शनी में आया एक किसान आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है. वजह है उसका गुड़. इस किसान ने गुड़ से अपनी आय दोगुनी, तीन गुनी नहीं कई गुना बढ़ा ली है.


*अपनी सोच से इस किसान ने अपनी आय दोगुनी नहीं कई गुना बढ़ा ली.*


मेरठ के सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में लगी प्रदर्शनी में एक किसान ने जब 57 तरह के गुड़ सहित पांच हजार रुपए किलो वाले गुड़ का स्टॉल लगाया तो लोगों ने दांतों तले उंगलियां दबा लीं.


*57 तरह के गुड़ तैयार किए*


 सहारनपुर के रहने वाले संजय सैनी नाम के इस किसान ने 57 तरह के गुड़ तैयार किए हैं. यही नहीं इस किसान ने ऐसा गुड़ तैयार किया है जिसकी कीमत बाजार में पांच हजार रुपए प्रति किलो है.


*गुड़ सेहत दुरुस्त रखता है*


किसान का कहना है कि गुड़ हमारी सेहत दुरुस्त रखता है. किसान ने बताया कि अगर हम मेथी का गुड़ इस्तेमाल करते हैं तो कभी आर्थेराइटिस नहीं होगा. अगर हम सौंफ धनिया आजवाइन का गुड़ दोपहर में इस्तेमाल करते हैं तो कभी पित्त की बीमारी नहीं होगी. और शाम को अगर लौंग, जावित्री, सोंठ, काली मिर्च का गुड़ इस्तेमाल करते हैं तो कफ नहीं बनेगा.


*पांच हजार रुपए प्रति किलो है इस गुड़ की कीमत*


इस किसान ने सुगंधा स्वर्णभस्म वाला गुड़ भी तैयार कर दिया. स्वर्णभस्म वाले गुड़ की कीमत पांच हजार रुपए प्रति किलो है. हींग और जड़ी बूटी वाला गुड़ भी इस किसान ने तैयार किया है. यही नहीं ड्राई फ्रूट वाला गुड़ भी इस किसान ने तैयार किया जो हाथों हाथ बाजार में बिक रहा है. किसान के पास विभिन्न राज्यों से गुड़ के ऑर्डर आ रहे हैं. संजय सैनी का कहना है कि अब तो उनके गुड़ की डिमांड लोग अपने घरों के फंक्शन में भी करने लगे हैं. इस गुड़ को जिसने भी खाया वो 'वाह' कह उठा.


*पीएम मोदी के सपने को साकार करना है*


संजय सैनी से जब किसान आंदोलन के बारे में पूछा तो जवाब मिला साहब हमें इतना वक्त नहीं है कि हम जाकर नारेबाजी करें. हमें तो पीएम मोदी के सपने को साकार करना है और अपनी आय को कई गुना करके दिखाना है. इस किसान ने अपनी सोच से एक मिसाल कायम की है. इस किसान से अन्य किसानों को भी सीख लेनी चाहिए कि आय दोगुनी या फिर कई गुनी कैसे की जाती है.


Post a Comment

0 Comments